Today Tech News Saturday (18-4-20) / शनिवार की प्रमुख टेक न्यूज

Today Tech News Saturday
Today Tech News Saturday

1. Vodafone Idea  और Airtel  में प्रीपेड नंबर की वैधता 3 मई तक बड़ाई 

Vodafone Idea  और Airtel ने अपने कम आय वाले प्रीपेड ग्राहकों के प्रीपेड नंबर की वैधता 3 मई तक बढ़ा दी है है यह कदम देशभर में फैले कोरोना महामारी के चलते हुए उठाया गया है. एयरटेल के अनुसार उसके 30 लाख  से भी अधिक यूजर्स ऐसे हैं जो कम आय वर्ग में आते हैं. लोग डाउन में वह अपने खातों को रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में यह निर्णय लिया गया है की जिन खाताधारकों के इनकमिंग कॉल की फैसिलिटी समाप्त होने वाली है, यह दोनों कंपनियां अब समाप्त होने वाले इनकमिंग कॉल की वैधता को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं. लॉक डाउन के कारण कई ग्राहक है जो ई-पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज के सिस्टम की जानकारी नहीं रखते हैं, उसी को ध्यान में रखते हुए इन दोनों मोबाइल कंपनियों ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए इस कदम को उठाया है.

2. Flipcart पर मोबाइल फोन की बुकिंग शुरू. 20 अप्रैल से डिलीवरी

Flipcart ने अपनी एप पर वेब-साईट पर मोबाइल फोन की बुकिंग शुरू कर दी है. लोकडॉउन को लेकर हाल ही में जो दिशा-निर्देश सरकार द्वारा जारी किए थे, इन दिशानिर्देशों में मोबाइल फोन टीवी, रेफ्रिजरेटर, स्टेशनरी, लैपटॉप, जैसे कई आइटम फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील आदि इ-कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिए 20 अप्रैल से बेचने की अनुमति दी गई है. ऐसे में फ्लिपकार्ट ने भारत में स्मार्टफोन की सेल फिर से शुरू कर दी है. जिसकी डिलीवरी 20 तारीख के बाद से शुरू की जाएगी. कंपनी ने मोबाइल की कैटेगरी को फिलहाल पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में छोड़कर पूरे भारत में सेल के लिए खोल दिया है. फ्लिपकार्ट ने अपने मोबाइल केटेगरी में Real Me 6, Real me  6 Pro, Motorola Razr, Poco X2 समेत कई अन्य मोबाइल Phone को लिस्टेड किया है. Samsung, Oppo, Vivo, Apple, Xiaomi के मोबाइल को अपनी फ्लिप्कार्ट एप और वेबसाईट दोनों पर लिस्टेड कर दिया है. सरकार ने 20 अप्रैल से इन कंपनियों को नए दिशा-निर्देश के तहत मोबाइल, रेफ्रिजरेटर, टीवी इत्यादि बेचने की इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को छूट दी है, परंतु इन इ-कॉमर्स कंपनियों को डिलीवरी से पूर्व अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ेगी.

3. Oppo  A92s लाँच

Oppo  A92s डबल सेल्फी कैमरा वाले फोन को चाइनीज कंपनी Oppo लॉन्च कर दिया है .कुछ दिन पहले इसके रेडर्स लीक हुए थे, परंतु कंपनी ने इसे चुपचाप लॉन्च कर दिया है. इस फोन में पीछे की तरफ कोड कैमरा सेटअप दिया गया है. जो कि अलग शानदार दिखने के लिए सेट किया गया है. फ्रंट में डुअल होल पंच डिस्प्ले दी गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसकी बिक्री 29 अप्रैल से शुरू होगी. इस मोबाइल में 8GB तक की रैम और 128GB तक स्टोरेज साथ में दिया गया है. Oppo ने अपने इस फोन के कोड कैमरा सेटअप में 48 मेगापिक्सल का सोनी imx586 प्राइमरी सेंसर और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस दिया है. साथ ही साथ फ्रंट में डुअल सेल्फी कैमरा दिया गया है, इस फोन की बैटरी की क्षमता 4000 mah दी गई है. जो कि 18 वाट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगा. इसकी कीमत 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज वाले मोबाइल को लगभग ₹23700 और 8GB के साथ 128GB स्टोरेज मॉडल की कीमत ₹27000 तय की गई है.

4. Jio new offer

JIo ने भी Vodafone Idea  और Airtel  के बाद अपने प्रीपेड यूजर्स की की इनकमिंग कॉल की वैलिडिटी को 3 मई तक  के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके तहत मौजूदा प्रीपेड ग्राहकों को पुराने प्लान की वैलिडिटी खत्म हो जाने के बाद भी इनकमिंग कॉल्स की सुविधा मिलती रहेगी. Jio  ने एस सुविधा को कोरोना वायरस के चलते ग्राहकों को कॉलिंग से रिलेटेड समस्या ना हो , इस को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है.

5. Samsung new app लॉच

Samsung रिसर्च इंस्टीट्यूट बेंगलुरु ने एक हैंडवाश एप्लीकेशन बनाया है, जो कि कोरोना महामारी के समय में यूजर्स को हाथों को धोने और साफ रखने के लिए बार-बार प्रेरित करेगा. बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के लोगों की जागरूकता बढ़ाने और लोगों को सुरक्षित करने के लिए सैमसंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ बंगलुर ने इस ऐप को बनाया है. सैमसंग गैलेक्सी अनुसार विश्व स्वास्थ संगठन ( WHO ) ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय जारी किए हैं. जिसमें से एक उपाय अपने हाथों को लगातार बार-बार धोना भी शामिल है. लेकिन कई लोग बार-बार हाथ धोने की आदत ना होने के कारण भूल जाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस कंपनी ने हैंडवाश ऐप को जारी किया है. इस ऐप को यूजर्स गैलेक्सी स्टोर के जरिए डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, इस ऐप के जरिए यूजर्स खुद को को अपने हाथ धोने की दिनचर्या को ट्रैक पर रख सकते हैं. जैसे यूज़र अपने हाथ धोने की प्रक्रिया को शुरू करता है. यह समय की गिनती शुरू कर देता है और यूजर को 25 सेकंड के बाद फीडबैक देता है.



Follow me on social sites:-
YouTube –https://www.youtube.com/channel/UCBFVqimARCpqbeQcp7DnSnw?view_as=subscriber
Face book - https://www.facebook.com/nickynauji11
Twitter -  https://twitter.com/nickynauji
Instagram - https://www.instagram.com/nicky_nauji/
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो मुझे फ़ॉलो करें और इसे शेयर करें ताकि इसका लाभ भारत के सभी लोग प्राप्त सकें.
मेरे पेज पर आने और मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर शेयर करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद🙏


Post a Comment

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Previous Post Next Post