Today Tech News Friday (17-4-20) / शुक्रवार की प्रमुख टेक न्यूज

Today Tech News Friday
Today Tech News Friday
1. YouTube learning प्रोग्राम

गूगल ने यूट्यूब पर लॉक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई को लेकर एक नए फीचर को जारी किया है. जिसका नाम यूट्यूब लर्निंग(Youtube Learning) है.  इस फीचर के माध्यम से बच्चे अपनी इच्छा अनुसार फिजिक्स, मैथ, बायो, जैसे विषयों पर सेल्फ स्टडी कर सकते हैं. इन विषयों से संबंधित कई तरह के पाठ्यक्रम, वीडियो, नोट्स, इत्यादि उपलब्ध कराए जाएंगे. विशेषकर जो स्टूडेंट नई स्कील सीखना चाहते हैं उसके लिए यह फीचर्स बहुत उपयोगी साबित होगा.

2. Real  Me  Narzo  10 & 10A, 21 अप्रैल को होंगे लॉन्च


Real Me ने अपने Narzo सीरीज के Real Me Narzo 10 और Real Me Narzo 10A की तारीख की घोषणा कर दी है. Real Me के Real Me Narzo 10 और Real Me Narzo 10A दोनों फोन 21 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे लॉन्च किए जाएंगे. इस इवेंट को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा अपने दर्शकों तक पहुंचाया जाएगा. दोनों फोनों की कीमतों के बारे में कआस लगाए जा रहे हैं , दोनों की कीमत 16000 के अंदर ही होगी. Real Me ने पहले ही यह पुष्टि कर दी थी की इस सीरीज के फोन सीरीज के फोन में 5000 MAH  की बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा.


3. Mi Robot Vacuum Mop – P  हुआ लॉन्च


Xiaomi ने भारत में सफाई के लिए रोबोट वैक्यूम Mi Robot Vacuum Mop – P लॉन्च किया है. इस वैक्यूम क्लीनर की कीमत भारतीय बाजार में 29,999 रुपए है, परंतु फिलहाल ये ₹17,999 में उपलब्ध है. ग्राहक इसे No Cost EMI पर भी खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत ₹2.999 प्रतिमा रखी गई है. इस वैक्यूम क्लीनर में मैपिंग और रूट प्लानिंग की क्षमता है, इसके कारण इससे झाड़ू और पोछा दोनों करवाया जा सकता है, इसमें 32 MAH की बैटरी है जो एक बार चार्ज करने से 60 से 130 मिनट तक काम करती है. वेक्यूम क्लीनर को देखकर लगता है कि इसे खासकर भारतीय घरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

4. Netflix की नयी web सीरीज Mrs.Serial Killer 1 मई से  


Netflix पर नई web सीरीज Mrs.Serial Killer (मिस्टर सीरियल किलर) का ट्रेलर आज जारी किया गया और इस सीरीज की नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने की तारीख की भी घोषणा की गई है. 1 मई को ग्राहक नेटफ्लिक्स पर इस सीरीज का आनंद ले सकेंगे. इस सीरीज में प्रमुख किरदारों के रूप में मनोज बाजपाई और जैकलीन फर्नांडिस सहित मोहित रैना और जैन मैरिज खान प्रमुख किरदारों के रूप में दिखाए गए हैं. यह वेब सीरीज सीरियल किलर पर आधारित है. मनोज बाजपाई इसमें मृत्युंजय मुखर्जी के रोल में देखे जाएंगे, वही जैकलीन फर्नांडिस मिसेज सीरियल किलर के रूप में दिखाई गई है. 1 मई को नेटफ्लिक्स पर दुनिया भर में इस सीरीज को रिलीज किया जाएगा.

5. Whats App का लायेगा नया फीचर


Whats App, Zoom  और Duo की तर्ज पर नए फीचर्स पर काम कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एक इसे फीचर पर काम कर रही ही जिसमे 4 से अधिक लोग वीडियो कॉल के जरिये एक दुसरे से जुड़ सकेंगे.जहां व्हाट्सएप पर अभी केवल 4 लोग ही एक साथ वीडियो कॉलिंग कर पा रहे हैं उस पर लोकडाउन लोग को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग में सहायता के लिए इस रिसर्च पर पर काम कर रहा है. जिसमें 4 से अधिक लोग एक साथ वीडियो कॉलिंग के लिए एक दूसरे से जुड़ सकेंगे. व्हाट्सएप फीचर को ट्रैक करने वाली साइट डब्ल्यू ए बेटा इन्फो वेबसाइट ने एप का नया फीचर शेयर किया है , जो व्हाट्सएप के एंड्रॉयड वर्जन 2. 20.129 बीटा में मिला है, हालांकि यह फीचर अभी इनेबल नहीं किया गया है. परंतु 4 से अधिक लोगों को वीडियो कॉलिंग के माध्यम से आपस में जोड़ने के लिए उस पर कार्य कार्य जारी है.

6. Facebook ने कैंसिल किये सारे फिजिकल इवेंट

Facebook ने जून 2021 तक अपने फिजिकल इवेंट कोरोना महामारी को देखते हुए फेसबुक ने सारे बड़े इवेंट को  जून 2021 तक कैंसिल करने का ऐलान किया है. फेसबुक सैन होजे में Occuls Connect 7 वर्चुअल रियलिटी कॉन्फ्रेंस आयोजित करने वाला था , जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहां है कि कुछ इवेंट्स अब ऑनलाइन ही आयोजित किए जाएंगे. सीईओ मार्क जुकरबर्गने ने यह भी बताया कि ज्यादातर फेसबुक एम्पलाई घर से ही काम करेंगे. फेसबुक के अलावा एप्पल और गूगल जैसी कंपनियों ने भी अपने फिजिकल इवेंट कैंसिल कर दिए हैं और अधिकतर कंपनियां ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के रास्ते पर चल कर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से ही लाइव स्ट्रीमिंग के तहत लॉन्च कर रही.







Follow me on social sites:-
YouTube –https://www.youtube.com/channel/UCBFVqimARCpqbeQcp7DnSnw?view_as=subscriber
Face book - https://www.facebook.com/nickynauji11
Twitter -  https://twitter.com/nickynauji
Instagram - https://www.instagram.com/nicky_nauji/
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो मुझे फ़ॉलो करें और इसे शेयर करें ताकि इसका लाभ भारत के सभी लोग प्राप्त सकें.
मेरे पेज पर आने और मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर शेयर करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद🙏


2 Comments

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Post a Comment

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Previous Post Next Post