लॉक डाउन की तीसरी किस्त

Third installment of lock-down, major lock-down till May 17
Lock-Down 3.0 

  • गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

  • देश भर में 17 मई तक लोकडाउन बढ़ाया गया

  • रेड, ओरेंज, और ग्रीन जोन में बांटे गए जिले


देश में कोरोनावायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. बढ़ते हुए कोरोना महामारी के संकट को रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने देशभर में 2 हफ्ते के लिए लॉक डाउन बनाने की घोषणा की है. बढ़ा हुआ  लोक डाउन 4 से 17 मई तक लागु  रहेगा. पहले लोक  डाउन की मियाद 3 मई तक की थी जिसे गृह मंत्रालय ने बढ़ाकर अब 17 मई तक कर दिया है. इसका मतलब यह लोग डाउन की तीसरी किस्त हुई.

लॉक डाउन की तीसरी किस्त में गृह मंत्रालय ने विभिन्न गतिविधियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पहला लॉक डाउन था, उसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लिए दूसरे लॉक डाउन की घोषणा की गई, आज गृह मंत्रालय ने देशभर में लोक डाउन की तीसरी किस्त की घोषणा करते हुए इसे 4 मई से 17 मई तक पूरे देश में लागू किया है.

हालांकि मोदी सरकार ने इस बार लोग डाउन में कुछ छूट भी दी है देशभर में इस बीमारी को देखते हुए 3 जोन बनाए गए हैं, ग्रीन जोन, ऑरेंज जॉन और रेड जोन. ग्रीन और ऑरेंज जीवन में कुछ राहत मोदी सरकार ने दी है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में इ-कॉमर्स को मंजूरी मिली है, साथ ही इस जोन में गैर जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर भी छूट दी गई है.ग्रीन जोन में 50 फीसदी  सवारी वाली बसें चलने की अनुमति दी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी जो करीब ढाई घंटे तक चली. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, रेल मंत्री पीयूष गोयल समेत सेक्रेट्री लेवल के कई अधिकारी मौजूद थे, उसके बाद जाए ये फैसला लिया गया है कि देशभर में लॉक डाउन को 4 से 17 मई तक बढ़ा दिया जाए गया है.

फिलहाल देशभर में 130 जिले रेड जोन में, 284 जिले ऑरेंज जोन में और 319 जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं.

देशभर में धार्मिक स्थल पूर्ण रूप से 17 मई तक बंद रहेंगे. स्पा और सैलून भी इस दौरान बंद रहेंगे. 17 मई तक पूरे देश में मॉल और पब्स भी बंद रहेंगे. देशभर में 17 मई तक यातायत की सारी सुविधाएं पहले की तरह ही बंद रहेगी. ट्रेन सेवाएं शुरू नहीं की जाएगी. मेट्रो सेवाओं को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. किसी भी तरह के माल सिनेमा हॉल में भीड़ इकट्ठा नहीं होगी. मॉल और सिनेमा  होल को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. देशभर में सारे स्पोर्ट्स क्लब को बंद रखने के आदेश गृह मंत्रालय ने जारी किए हैं. देशभर में स्कूल और जिम भी बंद रहेंगे. ग्रीन जोन में शर्तों के साथ मिल सकेगी छूट सुबह 7:00 से शाम  7:00 बजे तक लोक डाउन में होगी शक्ति.
आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 35000 से पार हो चुकी है और देश भर में करीब 8889 लोग मारे जा चुके हैं और अब तक 1147 लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं  

                इसे भी पढ़े  
जोधपुर में कोरना विस्फोट



Follow me on social sites:-
YouTube –https://www.youtube.com/channel/UCBFVqimARCpqbeQcp7DnSnw?view_as=subscriber
Face book - https://www.facebook.com/nickynauji11
Twitter -  https://twitter.com/nickynauji
Instagram - https://www.instagram.com/nicky_nauji/

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो मुझे फ़ॉलो करें और इसे शेयर करें ताकि इसका लाभ भारत के सभी लोग प्राप्त सकें.

मेरे पेज पर आने और मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर शेयर करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद🙏




Post a Comment

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Previous Post Next Post