अभिनेता इरफान खान का निधन , 54 वर्ष की उम्र में मुंबई के अस्पताल में तोडा दम


बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 54 वर्ष की उम्र में आज बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया, बॉलीवुड में अपनी अदाकारी से अपने चाहने वालों के दिलों पर राज करने वाले इरफान खान पिछले कुछ दिनों से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. जिनकी हालत बहुत ज्यादा नाजुक थी. डॉक्टर के बयान के मुताबिक इरफान खान पेट की समस्या से जूझ रहे थे उन्हें कॉलऑन इन्फेक्शन हुआ था.

 Actor Irrfan Khan dies at the age of 54 in Mumbai hospital
अभिनेता इरफान खान

इनके निधन की खबर सबसे पहले फिल्म डायरेक्टर सुजीत सरकार ने ट्वीट करते हुए दी, उसके बाद अस्पताल ने भी अपना बयान जारी किया. सुजीत सरकार ने अपने ट्वीट में लिखा मेरा प्यारा दोस्त इरफान तुम लड़े और लड़े और लड़े. मुझे तुम पर हमेशा गर्व रहेगा. हम दोबारा मिलेंगे, सूतापा और बाबुल को मेरी संवेदना है, तुमने भी लड़ाई लड़ी सूपाता इस लड़ाई में जो तुम दे सकती थी तुमने सब दिया. ओम शांति इरफान खान को सलाम.
Shoojit Sircar tweet


बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के टैलेंटेड अभिनेताओं के रूप में शामिल इरफान खान का इस तरह अचानक निधन हो जाना उनके फैंस और बॉलीवुड की बड़ी सेलेब्रिटीज ही नहीं बल्कि पूरे बॉलीवुड परिवार के लिए ना पूर्ण हो सकने वाली कमी है. 2018 में इरफान को इंट्रोक्राइम ट्यूमर नाम की बीमारी का पता चला था. विदेश में इरफान खान ने इस बीमारी का इलाज करवाया और भी ठीक होकर स्वदेश लौटे थे. इसके पश्चात उन्होंने अंग्रेजी मीडियम फिल्म में बहुत ही शानदार अभिनय  प्रस्तुत किया यह उनकी जीवन की अंतिम फिल्म थी.

इरफान खान ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन से की उसके बाद वे फिल्मों में आए उन्होंने इधर हासिल अंग्रेजी मीडियम, हिंदी मीडियम, पान सिंह तोमर,  जैसी बहु-चर्चित फिल्मों में दमदार किरदार के रूप में काम किया.

इरफ़ान के जीवन की प्रमुक यादगार फ़िल्में


1. द वॉरियर्स - 2001 में द वॉरियर्स नाम की ब्रिटिश इंडियन फिल्म की कहानी में उन्होंने राजस्थान के सामंती योद्धा के रूप में सुर्खियां बटोरी.

2.पान सिंह तोमर -  2012 में पान सिंह तोमर नाम की फिल्म मैं उन्होंने एथलीट से डकैत बने एक शख्स की कहानी ने पूरे बॉलीवुड में धमाल मचा कर बॉक्स ऑफिस पर खूब चर्चा हासिल की.

3. द लंचबॉक्स - 2013 में द लंचबॉक्स नाम की फिल्म उन्होंने एक ऐसे किरदार को निभाया जिसमें उसकी पत्नी का निधन हो गया और एक अनोखी इश्क की कहानी को प्रस्तुत किया.

4. किस्सा - 2013 में ही किस्सा फिल्में बॉलीवुड को शानदार अभिनय के द्वारा अपना लोहा मनवाया इस फिल्म में उनकी कहानी दिल को छू लेने वाली कहानी थी.
5. तलवार - 2015 में उनकी फिल्म तलवार मैं उन्होंने सीबीआई ऑफिसर के किरदार के रूप में बहुत ही शानदार अभिनय प्रस्तुत किया.

6.अंग्रेजी मीडियम 2020 की इनकी अंतिम फिल्म भी इनके प्रसंसक याद रखेंगे, इसमें इरफ़ान में एक ऐसे राजस्थानी पिता का अभिनय प्रस्तुत किया जो अपनी बेटी की पढाई के लिए क्या कुछ नहीं कर सकता है. बेटियों की पढाई को लेकर ये फिल्म बहुत शिक्षाप्रद है 

Box Office India ने भी किया ट्वीट 

Box Office India tweeted
Box Office India tweeted  

आइए जानते हैं उनकी बीमारी के बारे में
इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन टयूमर नामक बीमारी थी. इसमें निम्नलिखित लक्षण पाए जाते हैं.
·      पसीने के बिना चेहरे या गर्दन में फ्लैशिंग·      सांस की तकलीफ·      तेजी से दिल धड़कना·      थकान·      डायरिया·      उच्च रक्तचाप·      कमजोरी·      पेट में दर्द·      बिना वजह तेजी से वजन बढ़ता है या घटता है·      खांसी·      पैरों में सूजन·      उच्च रक्त शर्करा का स्तर·      भूख ज्यादा लगना·      बुखार, उल्टी, तनाव,·      घबराहट, चक्कर, अस्थिरता, बेहोशी, आदि...

यह एक प्रकार से अजीब ट्यूमर है जो शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है यह मुख्यतः फेफड़ों अंगना से छोटी आंख अपेंडिक्स और रेक्टम को प्रभावित करता है. 


1 Comments

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Post a Comment

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Previous Post Next Post