भीमराव आंबेडकर /BHIMRAVO AMBEDKAR / 14 April History

Bhimrao Ambedkar
Bhimrao Ambedkar

आज 14 अप्रैल है, आज भारत ही नहीं पूर्ण विश्व भीमराव अंबेडकर की 129वीं  जन्म जयंती माना रहा है, आइये जानते है भीमराव आंबेडकर के बारे में ......

जीवन परिचय


14 अप्रैल अर्थात भीमराव अंबेडकर जयंती आइए जानते हैं. भीमराव अंबेडकर जी के बारे में भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को ब्रिटिश भारत के मध्य प्रांत (वर्तमान मध्य-प्रदेश) महू नगर सेन्य छावनी में हुआ, उनके पिताजी का नाम रामजी जी मालो जी सकपाल था और माता का नाम भीमा बाई था, इनके पिता श्री रामजी सकपाल अंग्रेजी शासन में भारतीय सेना की छावनी में सेवारत थे, वहां कार्य करते हुए सूबेदार के पद पर भी पहुंचे थे. इनका बचपन का नाम भिवा था, जब वे मात्र 15 साल के थे तब उनकी शादी 9 साल की रमाबाई से करवा दी गई तब वे पांचवी में अंग्रेजी कक्षा में पढ़ रहे थे परन्तु 1935 में रमाबाई आंबेडकर के निधन के पश्चात उन्होंने 1948 में डॉक्टर सविता अंबेडकर से पुनः विवाह कर लिया. बाबासाहेब के पुत्र का नाम यशवंत आंबेडकर है.

शिक्षा

भीमराव आंबेडकर को  7 नवंबर 1900 को  राजवाडा चौक स्थित गवर्मेंट हाईस्कूल में  अंग्रेजी की पहली कक्षा में उनको प्रवेश दिलाया गया. उस समय तक उन्हें भीवा  नाम से बुलाया जाता था,  इसके बाद  अंबेडकर जी का परिवार मुंबई चला गया उन्होंने वहां एलफिंस्टन रोड पर स्थित गवर्नमेंट हाई स्कूल में आगे की शिक्षा प्राप्त की. /

1907 मैं उन्होंने अपने मैट्रिक परीक्षा उत्तर इनकी और फिर एंफीस्टम कॉलेज में प्रवेश किया. जो कि मुंबई विश्वविद्यालय से संबंध रखता था. इस स्तर की पढ़ाई करने वाले वे अपने समुदाय के पहले व्यक्ति थे.

1912 तक उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में कला स्नातक बीए की डिग्री प्राप्त की और इसके बाद वह बड़ौदा राज्य सरकार के साथ काम करने लगे 1913 में अंबेडकर 22 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए जहां उन्होंने सयाजीराव गायकवाड द्वारा स्थापित एक योजना के तहत न्यूयॉर्क शहर स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए 3 साल के लिए 11.50 डॉलर प्रति महा बड़ोदरा जी की छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी.

1915 में उन्होंने अपने एम.ए. की परीक्षा उत्तरण की जिसमें अर्थशास्त्र उनका प्रमुख विषय था और समाजवाद इतिहास दर्शन शास्त्र और मानव विज्ञान उनके के अन्य विषय थे.

1916  में उन्हें अपना दूसरा शोध कार्य नेशनल डिविडेंड ऑफ इंडिया हिस्टॉरिकल एंड एनालिटिकल स्टडी के लिए दूसरी क्लास स्नातकोत्तर प्रदान की गई. अक्टूबर 1916 में लंदन चले गए उन्होंने वहां पर ग्रेज इन मे  बैरिस्टर के कोर्स के लिए प्रवेश लिया.

1921 में उन्होंने एमएससी की डिग्री प्राप्त की इसके पश्चात 1923 में उन्होंने अर्थशास्त्र में बीएससी यानी कि डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्राप्त की।


राजनीतिक जीवन

भीमराव अंबेडकर जी के राजनीतिक जीवन के बारे बात की जाये तो उनका राजनेतिक जीवन  में जो कि 1926 में शुरू हुआ और 1956 तक वह राजनीतिक क्षेत्र में विभिन्न पदों पर रहे.1926 में उन्हें मुंबई विधान परिषद के सदस्य के रूप में नामित किया गया.

वे 1936 तक मुंबई लेजिसलेटिव काउंसिल के सदस्य थे. 13 अक्टूबर 1935 को उन्हें सरकारी लॉ कॉलेज का प्रधानाचार्य नियुक्त किया गया इस पद पर उन्होंने 2 साल तक काम किया.

1936 में ही अंबेडकर ने स्वतंत्र लेबर पार्टी की स्थापना की जो 1937 में केंद्रीय विधानसभा के चुनाव में 13 सीटें जीतने में कामयाब रही, इसके बाद आंबेडकर को मुंबई विधानसभा के विधायक के रूप में चुना गया.

1942 तक विधानसभा के सदस्य रहे और इस दौरान उन्होंने मुंबई विधानसभा के विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया. 15 अगस्त 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली नई सरकार अस्तित्व में आई तो उसने आंबेडकर को देश के पहले कानून एवं न्याय मंत्री के रूप में सेवा करने के लिए आमंत्रित किया जिन्हें उन्होंने स्वीकार कर लिया.

29 अगस्त 1947 को अंबेडकर को स्वतंत्र भारत के नए संविधान की रचना के लिए बनी संविधान की मसौदा समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया. इस कार्य में अंबेडकर का शुरुआती बौद्ध संगीति और बौद्ध ग्रंथों का अध्ययन भी काम आया. अंबेडकर एक बुद्धिमान संविधान विशेषज्ञ थे उन्होंने लगभग 60 देशों के संविधान का अध्ययन किया था. अंबेडकर को भारत के संविधान का पिता भी माना जाता है.

उन्होंने मुंबई उत्तर से 1952 का पहला लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन उनके पूर्व सहायक और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नारायण कॉलेज कर से वे हार गए 1952 में अंबेडकर राज्यसभा के सदस्य बन गए उन्होंने भंडारा में 1954  के उपचुनाव में फिर से लोकसभा में प्रवेश करने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे स्थान पर रहे.
30
सितंबर 1956 को अंबेडकर ने अनुसूचित जाति महासंघ को खारिज करके रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया की स्थापना घोषणा की, लेकिन पार्टी के गठन से पहले 6 नवंबर 1956 को उनका निधन हो गया.

भीमराव अंबेडकर के जीवन के कुछ विशेष तथ्य


1. भीमराव अंबेडकर अनुच्छेद 370 के विरोधी माने जाते थे उनके विरोध के बावजूद जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा दिया गया और उनकी इच्छाओं के खिलाफ सविधान में उन्हें शामिल किया गया.

2. भीमराव अंबेडकर विदेश से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री लेने वाले पहले भारतीय थे.

3. भीमराव अंबेडकर  ने अपने जीवन काल में 2 विवाह किए.

4. भीमराव अंबेडकर को प्रतिभाशाली जुझारू लेखक और लेखन में रुचि रखने वाला माना जाता है.उनके पुस्तकालय में कुल 50000 से भी ज्यादा किताबे थी.

5. भीमराव अंबेडकर  को एक सफल पत्रकार और प्रभावी संपादक भी माना जाता है

6. भीमराव आंबेडकर को 1990 में सर्वोच्च भारतीय नागरिक ,मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

7. भारतीय डाक ने 1966, 1973, 1991, 2001, 2013 में उनके जन्म दिवस के उपलक्ष में डाक टिकट जारी किए.

8. 1990 में भारत सरकार ने उनकी सो वी जन्म जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में ₹1 का सिक्का भी जारी किया.

9. भीमराव अंबेडकर  के जीवन काल पर कई फिल्में और नाटक किताब एक गाने और धारावाहिक बने हैं.

10. वर्ष 2000 में जब्बार पटेल ने डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर नाम की अंग्रेजी फिल्म का निर्देशन किया इसके अलावा भीम गर्जना ,बालक अंबेडकर , युगपुरुष बाला साहेब अंबेडकर ,डॉक्टर बाबासाहेब , अंबेडकर डॉक्टर ,बी आर अंबेडकर, तीसरी आजादी ,राइजिंग लाइट आदि कई फिल्में इनके जीवन काल पर बनी.

भीमराव आंबेडकर के प्रमुख कथन

1.भीमराव अंबेडकर कहा करते थे मनुष्य नश्वर है उसी तरह विचार भी नश्वरहै.

2. एक विचार को प्रचार-प्रसार की जरूरत होती है जैसे कि एक पौधे को पानी की नहीं तो दोनों मोड़ जाकर मर जाते हैं.
3. उनका मानना था जीवन लंबा होने की बजाय महान होना चाहिए.

4. वे कहा करते थे मैं ऐसे धर्म को मानता हूं जो स्वतंत्रता समानता और भाईचारे सिखाता हो.

5.वे कहते थे कानून और व्यवस्था राजनीतिक शरीर की दवा है और जब राजनीतिक शरीर बीमार पड़े तो दवा जरूर दी जानी चाहिए.

Follow me on social sites:-
YouTube –https://www.youtube.com/channel/UCBFVqimARCpqbeQcp7DnSnw?view_as=subscriber
Face book - https://www.facebook.com/nickynauji11
Twitter -  https://twitter.com/nickynauji
Instagram - https://www.instagram.com/nicky_nauji/
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो मुझे फ़ॉलो करें और इसे शेयर करें ताकि इसका लाभ भारत के सभी लोग प्राप्त सकें.
मेरे पेज पर आने और मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर शेयर करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद🙏



 


Post a Comment

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX

Previous Post Next Post